कोरोना का खौफ, मुम्बई में लोकल ट्रेनों की हो रही है सफाई

कोरोना का खौफ, मुम्बई में लोकल ट्रेनों की हो रही है सफाई

अम्बुज यादव

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मुम्बई के लोकल ट्रेनों की साफ-सफाई की जा रही है। यही नहीं लोकल ट्रेनों में लगे हैंडल, दरवाजे और स्विच को किटाणुनाशक से साफ किया जा रहा है। यह इसलिए क्योंकि मुम्बई की जनता रोजाना लोकल ट्रेनों से सफर करती है। आपको बता दें कि लगभग 80 लाख यात्री रोज लोकल ट्रेनों में सफर करते हैं, जिसे देखते हुए महाराष्ट्र सरकार और रेलवे विभाग ऐसा कदम उठा रही है।

पढ़ें- यात्रा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी जरुरी सलाह

वहीं मध्य रेलवे के अनुसार, सभी डिब्बों में पकड़ने के हैंडल, दरवाजों के हैंडल, दरवाजों की कुंडी, प्रवेश द्वार, खिड़कियों, बिजली के स्विच और लोकल ट्रेनों के अंदर तथा ट्रेनों के बाहर अन्य हिस्सों को कीटाणुनाशक से साफ किया जा रहा है। ताकि ट्रेन में सफर करने वालों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का डर ना रहें। क्योंकि गंदगी से ही कोरोना वायरस के फैलने के ज्यादा चांस है। इसलिए रेलवे विभाग ट्रेनों के शौचालय और चादर की सफाई पर भी ध्यान दे रही है। वहीं मध्य रेलवे चादर और पर्दों की सफाई करने वाले धोबी घाटों पर ध्यान दे रही है और रेलवे प्रशासन को सलाह दी है कि आने वाले यात्रियों को साफ-सुधरा चादर दें। वहीं रेलवे अधिकारियों ने बताया कि एसी डिब्बों में सभी पर्दों को अगले 4-5 दिनों में हटाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

यूपी में कैसै होगा कोरोना से बचाव? अस्पतालों से गायब हैं इलाज करने वाले 700 डॉक्टर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।